Wednesday 4 October 2017

beauty tips in hindi

साफ और दमकती हुई त्‍वचा अक्‍सर लड़कियों का ख्‍वाब होता है। कई लड़कियों की इतनी साफ त्‍वचा होती है कि अक्‍सर उन्‍हें देखने वाले लोग चौंक जाते हैं। आप सोंचते होगें कि उन्‍हें ये त्‍वचा विरासत में ही मिली होगी और आप खुद के बारे में सोंच कर उदास हो जाती होगीं। पर ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है, किसी भी लड़की कि त्‍वचा चमकदार बन सकती है पर अगर उस पर लगातार ध्‍यान दिया जाए तो। 

 जिसे आप अपना कर साफ, बिना दाग-धब्‍बो वाली और चमकीली त्‍वचा पा सकती हैं। टिप्‍स में डाइट , मॉइस्‍चराइजिंग और हाइड्रेटिंग आदि शामिल है। कई लड़कियां पार्लर जा कर फेशियल करवा लेती हैं लेकिन अच्‍छा आहार खाने पर ध्‍यान नहीं देती। जिस वजह से उन्‍हें चमकदार त्‍वचा नहीं मिल पाती। इसी तरह से अगर आप बाजरू समान का प्रयोग करती हैं तो वह कुछ दिनों तक अपना असर दिखाएगी पर फिर उसके बाद सब बेकार हो जाती है।


अच्‍छा होगा कि अगर चमकदार त्‍वचा पाना है तो होममेड ब्‍यूटि प्रोडक्‍ट लगाइये। आज हम आपको बताएंगे ऐसे 20 तरीके जिससे आप चमकदार और दाग धब्‍बे रहित त्‍व्‍चा पा सकेंगी। आइये जानते हैं इनके बारे में

खूब सारा पानी पीजिये

खूब सारा पानी पीजिये खूब सारा पानी पीजिये और अंदर से तरोताजा रहिये। इसेस शरीर से गंदगी बाहर निकलती है और बॉडी में नए सेल्‍स बनते हैं!
                     

ताजा जूस पियें

ताजा जूस पियें आपको हर दिन दो गिलास जूस अवश्‍य पीने चाहिये। इससे स्‍किन में पोषण पहुंचेगा और स्‍किन ग्‍लो करेगी।
                                     Image result for fresh juice

अच्‍छी नींद लें

अच्‍छी नींद लें अगर आप ऑफिस के काम की वजह से देर रात तक जगती हैं और सुबह आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती तो, इससे आपकी स्‍किन पर असर पड़ सकता है। दिन में कम से कम 8 घंटे जरुर सोना चाहिये। 



नींबू अपनी डाइट में नींबू का प्रयोग करें। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर से गंदगी को दूर करता है। नींबू का चाहे तो सदाद में छिड़क कर खाएं या फिर गरम पानी में निचोड़ का पी जाएं।
                     

अखरोट इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि स्‍किन के लिये बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसके अलावा आप इसके तेल से अपनी त्‍वचा का मसाज भी कर सकती हैं। इससे आप जवान दिखने लगेगीं।
                     

संतरा संतरा आपकी त्‍वचा को चमकाने में बहुत मदद कर सकता है। इसका जूस पीजिये चाहे इसके छिलके को सुखा कर इसका पेस्‍ट बना कर लगाइये। यह हर तरह से स्‍किन को चमकदार बनाने में मदद करेगा।



Related image

ग्रीन टी यह एक हर्बल चाय होती है जो कि सनबर्न को ठीक कर के त्‍वचा से दाग-धब्‍बों को हटा कर उसे कोमल बनाती है।
                                                             Related image



मछली मछली में ओमेगा- 3 पाया जाता है जो कि स्‍किन के लिये बहुत जरुरी विटामिन होता है।
                                                  
टमाटर इसे नियमित खाने से शरीर पर बुढापा धीरे धीरे आता है। यह त्‍वचा को फ्री रैडिक्‍ल से बचाता है और स्‍किन को चमकदार बनाता है।
                                                                Image result for tomato benefit
इसे नियमित खाने से शरीर पर बुढापा धीरे धीरे आता है। यह त्‍वचा को फ्री रैडिक्‍ल से बचाता है और स्‍किन को चमकदार बनाता है।
                                                                    
 बनाना मास्‍क केले को मैश कर के उसमें शहद और नींबू की कुछ बूंदे मिला लें। इस पेस्‍ट को गर्दन और चेहरे पर लगा कर 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। ऐसा करीबन हफ्ते में 1 बार करने से त्‍वचा में चमक आ जाएगी।

                                                                                     Related image
 अंडा अंडा खाने से न केवल बॉडी बनती है बल्‍कि यह स्‍किन के लिये भी अच्‍छा होता है। अंडे को अपनी डाइट में शामिल करें और चमकदार त्‍वचा पाएं। 
                                                       Related image


अनार अनार में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कि त्‍वचा में आई किसी भी प्राकार की चोट और खरोच को जल्‍दी भरने में मददगार होता है। इसको पीने से खून भी बढता है, इसलिये त्‍वचा को लाल दिखाने में यह सहायक होता है।
                                                                                

दाल दाल में प्रोटीन होता है, जिसे खाने से त्‍वचा की कोशिकाएं नई बनती हैं और त्‍वचा चमकदार बनता है। बटर फ्रूट त्‍वचा में नमी भरने के लिये आपको बटर फ्रूट का जूस पीना चाहिये। यह त्‍वचा में अंदर से ही चमक लाता है।
                                                                           Related image

 आई क्रीम आंखों के नीचे डार्क सर्कल को दूर करने के लिये अंडर आई क्रीमल लगाएं। क्रीम अच्‍छी क्‍वालिटी की होनी चाहिये। स्‍क्रब करें त्‍वचा को स्‍क्रबर से स्‍क्रबर करने से नई त्‍वचा आती है और पुराने दाग धब्‍बे हल्‍के पड़ने लग जाते हैं। हफ्ते में 2 बार स्‍क्रब करना चाहिये। 
                                                                                    
मॉइस्‍चराइजर लगाएं अपनी त्‍वचा पर करीबन 10 मिनट तक माइस्‍चराइजर लगा कर मसाज करना चाहिये। चेहरे पर गोलाई में मसाज करें।
                                                                         फेशियल

 फेशियल महीने में 1 या 2 बार आपको अपने चेहरे का फ‍ेशियल करवाना चाहिये। अगर इसे रेगुलर किया जाएगा तो आपकी त्‍वचा फ्रेश, हेल्‍दी और यंग दिखेगी। सनस्‍क्रीन लगाएं जब भी आप बाहर कड़ी धूप मे बाहर जाएं तो सनस्‍क्रीन हमेशा साथ में रखें।                                              सनस्‍क्रीन लगाएं

सूरज की कठोर किरणें त्‍वचा की रंगत को खराब कर देती हैं। सनग्‍लास लगाएं सूरज कि किरणें आंखों के आस पास की त्‍वचा को खराब कर सकती हैं इसलिये इससे बचने के लिये धूप वाला चश्‍मा लगाएं।
                                                                        सनग्‍लास लगाएं





No comments:

Post a Comment